आलू को भुनकर खाने से हो सकते है आपको ये बड़े फायदे

0
723

आलू दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में एक है। आलू के सेवन से पोषण संबंधी कई जरूरतें पूरी होती हैं। आलू कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। आलू में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आलू की कुछ फायदे भी हैं और नुकसान भी। लेकिन यह इसके खाने के तरीके भी निर्भर करता है। जाहिर है अगर आप आलू को चिप्स या फ्राई के रूप में खाएंगे तो यह आपके लिए नुकसानदायक ही होगा। यह कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत है इसलिए वजन बढ़ाने का भी काम करता है।

खैर अगर आप आलू से ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको इसे भूनकर खाना चाहिए। आलू को भूनकर खाने से इसका स्वाद तो बढ़ता ही है, स्वास्थ्य फायदे भी बढ़ जाते हैं। चलिए जानते हैं आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

एक माध्यम आकार के भुने हुए आलू में पोषक तत्वों की संख्या
कैलोरी: 161
वसा: 1 ग्राम से कम
सोडियम: 17 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 37 ग्राम
आहार फाइबर: 4 ग्राम
प्रोटीन: 4 ग्राम

सूजन को कम करता है
भुने हुए आलू में कोलीन पाया जाता है जो एक आवश्यक पोषक तत्व है। शोध से पता चलता है कि कोलीन की कमी कम से आंशिक रूप से संधिशोथ और फाइब्रोमायल्गिया जैसी सूजन संबंधी बीमायां हो सकती हैं। आलू को भूनकर खाकर आप अपने शरीर में कोलीन को बढ़ा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

वजन कंट्रोल करने में सहायक
भुने हुए आलू में मौजूद फाइबर और विटामिन बी 6 के साथ कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है और चयापचय में सुधार करता है। इस तरह आपको वजन घटाने और कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। भुने हुए आलू स्वाभाविक रूप से कम वसा वाले, कम कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन होते हैं। आलू पोटेशियम का भी बेहतर स्रोत हैं। कुछ शोध बताते हैं कि इसके सेवन से हृदय रोग के जोखिम भी कम हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here